Breaking News
Home / Business व्यापार / PM Kisan Samman Nidhi why the 6th installment is delayed check status – GoIndiaNews

PM Kisan Samman Nidhi why the 6th installment is delayed check status – GoIndiaNews

करीब 10 करोड़ किसानों को पीएम किसान की छठवीं किस्त का इंतजार है और इनका यह इंतजार बहुत जल्द समाप्त होने वाला है।  किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि स्कीम की 2000 के रूप में अगली किस्त कुछ दिन के अंदर आ जाएगी। इसके लिए केंद्र सरकार ने तैयारी कर ली है। पीएम किसान पोर्टल पर  FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज दिखाई दे रहा है। इसका मतलब यह है कि आपके खाते में जल्द ही यह राशि भेज दी जाएगी। सूत्रों के मुताबिक प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत 2000 रुपये की छठी किस्त रविवार को किसानों के खातों में ट्रांसफर हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में हुए ये 5 अहम बदलाव, जिन्हें हर किसान को जानना जरूरी

स्टेटस जानने के लिए ये 2 आसान स्टेप

स्टेप 1- सबसे पह पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं। होम पेज पर मेन्यू बार देखें और यहां ‘फार्मर कार्नर’ पर जाएं। यहां BeneficiaryStatus पर क्लिक करें। आपको इस तरह का पेज मिलेगा।

 

स्टेप 2: अब इस पेज पर आपको अपने फार्म की स्टेटस जानने के लिए 3 विकल्प दिखेंगे। आधार नंबर, अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर। इनमें से किसी एक पर क्लिक या टैप करें। अब आप जिस विकल्प को चुने हैं, उसमें वह नंबर डालकर Get Data पर क्लिक करें। 

यह भी पढ़ें:  रेहड़ी-पटरी वालों को मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा, बिना पहचान पत्र के भी मिलेगा लोन

अब आपको इस तरह स्टेटस दिखेगा

बता दें जिन्होंने इस योजना के तहत देर से अप्लाई किया है उनके स्टेटस में FTO is Generated and Payment confirmation is pending का मैसेज अलग-अलग इंस्टालमेंट में दिखाएगा। जैसे अगर किसी को अब तक केवल एक किस्त मिली है तो उसके लिए यह मैसेज दूसरे इंस्टालमेंट के कॉलम में शो करेगा। अगर किसी ने चार किस्त उठा रखी है तो उसकी पांचवीं किस्त के कॉलम  में यह मैसेज दिखेगा। अगर किसी ने अब तक सभी पांच किस्तों का फायदा उठाया है तो उसके छठवीं किस्त के कॉलम में यह मैसेज दिखाई देगा।

fto is generated and payment confirmation is pending

पीएम किसान के लिए ये डॉक्यूमेंट्स जरूरी

  • पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसान को आधार कार्ड देना अनिवार्य है।
  • आधार कार्ड नहीं देने पर आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे। योजना का लाभ पाने के लिए बैंक खाता होना जरूरी है।
  • आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है।

 



Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

Rbi Committee Will See The Functioning Of Lakshmi Vilas Bank – आरबीआई की समिति देखेगी लक्ष्मी विलास बैंक का कामकाज – GoIndiaNews

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Tue, 29 Sep 2020 02:07 AM IST …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *