Breaking News
Home / Abroad विदेश / कैंसर से होने वाली मौतों पर लगाम लगा सकती है यह वैक्सीन-Cancer can be lower than by hPV vaccine | world – News in Hindi – GoIndiaNews

कैंसर से होने वाली मौतों पर लगाम लगा सकती है यह वैक्सीन-Cancer can be lower than by hPV vaccine | world – News in Hindi – GoIndiaNews

कैंसर से होने वाली मौतों पर लगाम लगा सकती है यह वैक्सीन

रिसर्च करने वाली टीम ने पाया कि जिन देशों में एचपीवी वैक्सीन मौजूद रही वहां मानव पेपिलोमा वायरस से होने वाली मौतों की संख्या कम रही.

रिसर्च करने वाली टीम ने पाया कि जिन देशों में एचपीवी वैक्सीन मौजूद रही वहां मानव पेपिलोमा वायरस से होने वाली मौतों की संख्या कम रही.

अमीर देशों में किए गए एक अध्ययन के अनुसार लड़के और लड़कियों को मानव पेपिलोमा वायरस, (HPV) वैक्सीन से इंफेक्शन, जननांगों में गांठ और मस्सों एवं कैंसर की वजह बनने वाले जख्मों को रोकने में सफलता मिली है. यह अध्ययन 14 अमीर देशों में किए गए.

इस बात के भी संकेत मिले हैं कि यह वैक्सीन गर्भाशय के कैंसर को रोकने में अहम भूमिका अदा कर सकती है. अंग्रेजी अखबार ‘द न्यूयॉर्क टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार लैसेंट पत्रिका में छपे शोध में एक दर्जन अध्ययनों का विश्लेषण किया गया है. यह अध्ययन 14 अमीर देशों में रहने वाले 30 साल की उम्र से कम आयु के 6 करोड़, 60 लाख युवक और युवतियों पर किए गए

अन देशों में साल 2007 में ही एचपीवी वैक्सीन आ गई थी. अध्ययन से जुड़े एक लेखक और स्टैट्स स्पेशलिस्ट मार्क ब्रिसन ने कहा कि अगर बड़े पैमाने पर टीकाकरण हो तो गर्भाशय के कैंसर को खत्म हो सकता है.

यह भी पढ़ें:  क्या आप जानते हैं चाऊमीन से होने वाले ये 5 गंभीर नुकसान?यहां आसान है सर्जरी और बायोप्सी

साधन संपन्न देशों में कैंसर से होने वाली मौतों में गर्भाशय कारण नहीं है क्योंकि वहां सर्जरी और बायोप्सी आसानी से मौजूद हैं. गरीब देशों में हर साल करीब तीन लाख महिलाओं की मौत गर्भाशय कैंसर की वजह से होती है.

इस वैक्सीन की मदद से मुंह और गले के कैंसर से होने वाली मौतों की संख्या कम करने में मदद मिल सकती है. रिपोर्ट के अनुसार रिसर्च करने वाली टीम ने पाया कि जिन देशों में एचपीवी वैक्सीन मौजूद रही वहां मानव पेपिलोमा वायरस से होने वाली मौतों की संख्या कम रही.यह भी पढ़ें:  कैंसर की पेटेंट दवाओं पर कैसे लगाम लगाएगी मोदी सरकार?

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए अन्य देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: July 1, 2019, 9:19 PM IST



Source link

About admin

Check Also

ताइवान की राष्ट्रपति के शपथ ग्रहण में शामिल हुए BJP के 2 सांसद, चीन ने कहा- ये आंतरिक मामलों में दखल | bjp mp meenakshi lekhi and rahul kaswan attended swearing in ceremony of taiwans president tsai ing wen | rest-of-world – News in Hindi – GoIndiaNews

त्साई इंग-वेन के शपथ ग्रहण समारोह में लेखी और कस्वान के वर्चुअल प्रजेंस के बाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *