Breaking News
Home / India भारत / एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें-top 10 national international stories of 14th february | nation – News in Hindi – GoIndiaNews

एक क्लिक में पढ़ें देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें-top 10 national international stories of 14th february | nation – News in Hindi – GoIndiaNews

नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी (AAP) के संयोजक अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के शपथ ग्रहण समारोह में किसी मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के नेताओं को आमंत्रित नहीं किया जाएगा. वहीं, इंफोसिस (Infosys) के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति (Narayan Murthy) के दामाद ऋषि सुनाक (Rishi Sunak) को ‘ब्रिटेन के चांसलर ऑफ द एक्सचेकर’ बनाया गया है.

केजरीवाल के शपथ समारोह में शामिल नहीं होंगे अन्य राज्यों के मुख्यमंत्री
– आम आदमी पार्टी की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने बताया कि केजरीवाल दिल्ली में आयोजित होने वाले समारोह में तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे.
– उन्होंने कहा, ‘‘कोई मुख्यमंत्री या अन्य राज्यों के किसी नेता को इस समारोह में आमंत्रित नहीं किया जाएगा, यह केवल दिल्ली तक सीमित रहेगा.’’यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक ब्रिटेन के वित्त मंत्री बने
– ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने भारतीय मूल के राजनेता ऋषि सुनाक को नया चांसलर ऑफ द एक्सचेकर बनाया है.– इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद सुनाक को यह पद साजिद जाविद के अचानक इस्तीफा देने के बाद दिया गया है. यह पद वित्तमंत्री के समकक्ष होता है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

टेरी के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी का 79 साल की उम्र में निधन

— टेरी के पूर्व प्रमुख और पर्यावरणविद आरके पचौरी का गुरुवार को 79 साल की उम्र में निधन हो गया.
— पचौरी को मंगलवार को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली के एस्कॉर्ट्स हार्ट इंस्टीट्यूट में भर्ती किया गया था जहां वह लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर थे. सूत्रों ने बताया कि 79 वर्षीय पचौरी की अस्पताल में ओपन हार्ट सर्जरी हुई थी.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कोलकाता में पानी के अंदर दौड़ेगी मेट्रो, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने किया उद्घाटन
– केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कोलकाता में पहली अंडर ग्राउंड मेट्रो रेल का उद्घाटन किया.
– इस मौके पर गोयल ने कहा कि हम सेक्टर 5 से सॉल्ट लेक स्टेडियम को जोड़ने वाले ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरीडोर का पहला चरण स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरोजिनी नायडू की जन्मतिथि के मौके पर उन्हें समर्पित करते हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कोरोना वायरस से चीन में एक दिन में गईं 254 लोगों की जान, 15 हजार नए मामले
– चीन में जानलेवा कोरोना वायरस से एक ही दिन में रिकॉर्ड 254 लोगों की मौत हो गई. इनमें से अधिकतर मौतें वायरस से सबसे अधिक प्रभावित हुबेई प्रांत में हुई हैं.
– सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ ने स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के हवाले से कहा कि हुबेई प्रांत में बुधवार को रिकॉर्ड 242 लोगों की जान चली गई, जबकि इसी दिन 15 हजार नए मामले सामने आए.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

हैंसी क्रोनिए मैच फिक्सिंग कांड: कोर्ट ने संजीव चावला को 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा
– दिल्ली की एक अदालत ने दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैंसी क्रोनिए की संलिप्तता वाले मैच फिक्सिंग मामले के एक प्रमुख आरोपी और कथित सट्टेबाज संजीव चावला को गुरुवार को 12 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया.
– चावला पर फरवरी-मार्च 2000 में दक्षिण अफ्रीका टीम के भारत दौरे पर मैच फिक्सिंग के लिए क्रोनिए के साथ मिलकर साजिश रचने का आरोप है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

पुलवामा की पहली बरसी: शहीद जवानों की याद में बने स्मारक का आज होगा उद्घाटन
– पिछले साल फरवरी में हुए पुलवामा आतंकी हमले में शहीद 40 सीआरपीएफ कर्मियों की याद में बनाए गए स्मारक का लेथपुरा कैंप में शुक्रवार को उद्घाटन किया जाएगा.
– सीआरपीएफ के अतिरिक्त महानिदेशक जुल्फिकार हसन ने गुरुवार को स्मारक स्थल का दौरा करने के बाद कहा, “यह उन बहादुर जवानों को श्रद्धांजलि देने का तरीका है जिन्होंने हमले में अपनी जान गंवाई.”

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

कमर जावेद बाजवा 2022 तक बने रहेंगे पाकिस्तान सेना के प्रमुख
– जनरल कमर जावेद बाजवा 28 नवंबर 2022 तक पाकिस्तान सेना के प्रमुख बने रहेंगे. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी अधिसूचना में यह जानकारी दी गई है.
– यह अधिसूचना 28 जनवरी को जारी की गई. इससे पहले देश की संसद ने बाजवा का कार्यकाल बढाने संबंधी कानून पारित किया था.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

सरकार ने अपने दो प्रमुख संस्थानों के नाम सुषमा स्वराज के नाम पर किए
– फॉरिन सर्विस इंस्टिट्यूट और प्रवासी भारतीय केंद्र के नाम बदल दिए गए हैं. अब ये दोनों संस्थान पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के नाम से जाने जाएंगे.
– फॉरिन सर्विस इंस्टिट्यूट का नाम अब सुषमा स्वराज इंस्टिट्यूट ऑफ़ फॉरिन सर्विस के नाम से जाना जाएगा. वहीं विदेश मंत्रालय ने प्रवासी भारतीय केंद्र को अब सुषमा स्वराज भवन के नाम से जाना जाएगा. ये दोनों संस्थान राष्ट्रीय राजधानी में स्थित हैं.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच NIA से कराने को तैयार हुई ठाकरे सरकार
– भीमा कोरेगांव हिंसा मामले की जांच  राष्‍ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) से कराने के मामले में महाराष्‍ट्र सरकार ने यू-टर्न ले लिया है.
– अब महाराष्‍ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने मामले की जांच एनआईए से कराने पर सहमति जता दी है.

यहां क्लिक करके पढ़ें पूरी खबर

Source link

About admin

Check Also

निर्भया गैंगरेप के दोषी ने फांसी से बचने के लिए चली एक और चाल, दीवार पर पटका सिर | Nirbhaya gang rape case convict vinay injured in tihar jail | nation – News in Hindi – GoIndiaNews

दोषी विनय की फाइल फोटो साल 2012 में दक्षिण दिल्ली में एक चलती बस में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *