Tuesday, January 26, 2021
Breaking News
Home / India भारत / गुल्लक फोड़ बच्चे ने भरी सीनियर्स की फीस, देश में बढ़ी बेटियों की संख्या | – GoIndiaNews

गुल्लक फोड़ बच्चे ने भरी सीनियर्स की फीस, देश में बढ़ी बेटियों की संख्या | – GoIndiaNews

नई दिल्ली. आज इस पॉडकास्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं बिहार विधानसभा चुनाव का हाल. मध्य प्रदेश उपचुनाव पर होने वाले खर्च की भी चर्चा करेंगे हम. दो घंटे तक बंद रहे ट्विटर की भी बात होगी और पॉडकास्ट के अंत में मिलवाएंगे आपको एक ऐसे बच्चे से जिसने अपनी गुल्लक फोड़ कर दूसरे बच्चों की फीस भरने में उनकी मदद की. लेकिन इन सबसे पहले रिसर्च पर आधारित वह खबर जो हमें बताती है कि पिछले 3 दशक में बेटियों की संख्या देश में बढ़ी है.

1992 से लेकर 2016 तक इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ पॉपुलेशन साइंसेज ने देश में एक सर्वे किया. इस सर्वे में 8 लाख 88 हजार परिवार की लगभग 10 लाख महिलाओं ने हिस्सा लिया. यह सर्वे हमें बताता है कि बेटियों की संख्या पिछले 3 दशक से बढ़ रही है, समाज में बेटों की चाहत रखने वालों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. यह खबर आप विस्तार से पढ़ना चाहें तो हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर जाएं.

मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हो रहा उपचुनाव सबसे महंगा चुनाव साबित होने वाला है. उपचुनाव को लेकर तैयारियों पर करोड़ों रुपए खर्च होंगे. 28 सीटों के उपचुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने राज्य सरकार से 40 करोड़ रुपए की मांग की है. यह राशि सरकार द्वारा चुनाव बजट में 40 करोड़ की राशि का प्रावधान करने के अतिरिक्त है. इस बार के उपचुनाव में हर एक विधानसभा सीट पर करीब पौने 3 करोड़ रुपए का खर्च आएगा, जो पिछले उपचुनावों में प्रति सीट पर हुए खर्च से लगभग पांच गुणा ज्यादा है.

बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बागी प्रत्याशियों को संदेश देने के लिए लगातार कार्रवाई की है. इसी क्रम में भाजपा ने अपने तीन पूर्व विधायकों को पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण 6 साल के लिए पार्टी से निष्कासित कर दिया है. ये तीनों पूर्व विधायक राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन यानी एनडीए प्रत्याशी के खिलाफ अपने-अपने विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं.

बिहार विधानसभा चुनाव में बीजेपी के साथ ही जेडीयू ने भी बागी बनकर चुनाव लड़ रहे अपने नेताओं को पार्टी से निकाला है. ये सभी नेता जदयू से टिकट न मिलने पर दूसरे दल के चुनाव चिह्न पर मैदान में उतरे हैं या निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं या फिर किसी अन्य दल का समर्थन कर रहे हैं.

दुनिया भर में करोड़ों लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर लगभग दो घंटे की ग्लोबल आउटेज की वजह से डाउन रहा. हालांकि अब ट्विटर सेवा फिर से बहाल हो गई है. माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर दुनियाभर की कई देशों में सेवाएं ठप हो गई थीं. कंपनी ने अब आधिकारिक जवाब देकर बताया है कि उनकी साइट हैक नहीं हुई थी. आपको बात दें कि भारतीय समयानुसार शाम 7 बजे के करीब ट्विटर यूजर्स को साइट पर लॉगइन करने में दिक्कत हो रही थी.

अक्टूबर के अभी 15 दिन ही बीते हैं, लेकिन इस महीने के दूसरे दिन से ही दिल्ली की आबोहवा खराब होनी शुरू हो गई है. पंजाब रिमोट सेंसिंग सेंटर के मुताबिक इस बार पिछले साल के मुकाबले लगभग चार गुना ज्यादा पराली जलाई जा चुकी है. साथ ही साथ दिल्ली-एनसीरआर की हवा में भारीपन आने लगा है. दिल्ली की हवा में पार्टीकुलेट मैटर्स यानी पीएम लेवल 322 तक पहुंच गया है.

महाराष्ट्र में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के नेता संजय शिंदे की कार में हैंड सैनिटाइजर की वजह से आग लग गई. हादसे में वह जिंदा जल गए. बताया जा रहा है कि कार में शॉर्टसर्किट हुआ था और हैंड सैनिटाइजर की वजह से आग फैल गई. कार का सेंट्रल लॉक लगने की वजह से वह तुरंत दरवाजे नहीं खोल सके और उनकी जलकर मौत हो गई.

दिल्ली के साकेत में रहने वाले 8 साल के अधिराज ने कोरोना महामारी के समय में अपने से बड़े उम्रे के बच्चों की मदद के लिए हाथ आगे बढ़ाया है. अधिराज ने अपनी गुल्लक तोड़कर 25,000 रुपये बच्चों की फीस भरने के लिए दे दिए हैं. दरअसल, अधिराज ने एक दिन अपनी मम्मी को फोन पर बात करते सुना कि कुछ बच्चे फीस न भरने के कारण अपना पेपर नहीं दे पाएंगे. अधिराज ने बताया कि तब उसने सोचा क्यों न मैं अपनी गुल्लक तोड़कर उन बच्चों की मदद के लिए पैसे दूं. अधिराज ने बताया कि अप्रैल में उसका जन्मदिन था और तोहफे में उसे यह पैसे घर परिवार के लोगों ने दिए थे. तब लॉकडाउन चल रहा था तो जन्मदिन मनाया नहीं गया था. सबने कहा कि बाद में इन पैसों से तुम अपना जन्मदिन मनाना, लेकिन अधिराज ने इन सारे पैसों को दूसरों की मदद के लिए दे दिया.

ये खबरें आप विस्तार से पढ़ना चाहें तो हमारी वेबसाइट हिंदी डॉट न्यूज18 डॉट कॉम पर पढ़ सकते हैं. आज के पॉडकास्ट में इतना ही. कल सुबह हम फिर मिलेंगे नई खबरों और नए अपडेट के साथ.

Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

DNA Exclusive: Was Jawaharlal Nehru a visionary leader? Check his follies, other facts | India News – GoIndiaNews

New Delhi: The Constitution of India has now turned 71 years old, but the question …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *