Breaking News
Home / India भारत / रेफ्रिजरेंट्स के साथ AC के आयात पर लगाया बैन, जानिए क्यों? – GoIndiaNews

रेफ्रिजरेंट्स के साथ AC के आयात पर लगाया बैन, जानिए क्यों? – GoIndiaNews

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

केंद्र सरकार ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से रेफ्रिजरेंट्स (Refrigerants) के साथ एयर कंडीशनर (AC) के आयात पर बैन लगा दिया है. इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 16, 2020, 7:14 AM IST

नई दिल्ली. केंद्र सरकार ने गुरुवार को तत्काल प्रभाव से रेफ्रिजरेंट्स (Refrigerants) के साथ एयर कंडीशनर (AC) के आयात पर बैन लगा दिया है. इसके लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामान के आयात में कमी लाने के इरादे से यह कदम उठाया गया है.विदेश व्यापार महानिदेशालय (Directorate General of Foreign Trade) ने एक अधिसूचना में कहा, ”रेफ्रिजरेंट्स के साथ एयर कंडीशनर के आयात को लेकर नीति संशोधित की गई है. इसके तहत इसे मुक्त श्रेणी से हटाकर प्रतिबंधात्मक सूची में डाला गया है.”

सरकार घरेलू मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने और गैर-जरूरी सामानों के आयात में कमी लाने के लिए कदम उठा रही है. इससे पहले, जून में सरकार ने कार, बसों और मोटरसाइकिल में उपयोग होने वाले नए न्यूमैटिक टायर के आयात पर पाबंदी लगाई थी.

अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का किया जा सकेगा निर्यात
अब अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर का निर्यात किया जा सकेगा. कोरोना महामारी में भारत सहित पूरी दुनिया में हैंड सैनिटाइजर की मांग में काफी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है. दूसरी तरफ भारतीय सैनिटाइजर कंपनियां अपने उत्पाद दुनिया के बाजारों में बेचना चाहती है. इन्ही तथ्यों को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह अहम फैसला लिया.

इससे पहले भारत में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने इसके निर्यात पर रोक लगा दी थी. लेकिन मांग से अधिक उत्पादन होने की स्थिति में आते ही केंद्र सरकार ने इन नियमों में ढील देने का फैसला किया है. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने अपने 1 जून 2020 के नोटिफिकेशन में संशोधन करते हुए फैसला लिया है कि डिस्पेंसर पंप के साथ कंटेनर में अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का निर्यात किया जा सकेगा. गुरुवार को जारी किए गए नोटिफिकेशन में कहा गया है कि यह संशोधन तत्काल प्रभाव से लागू होगा.

(अनिल कुमार और भाषा इनपुट)

Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

Suzuki मोटर ने बनाया नया रिकॉर्ड! लगभग 4 साल में बनाई 10 लाख कारें, जानिए कौनसी है ये गाड़ी? – GoIndiaNews

Suzuki मोटर ने बनाया नया रिकॉर्ड! लगभग 4 साल में बनाई 10 लाख कारें चटकदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *