Breaking News
Home / Abroad विदेश / कोविड के चलते कैंसिल किया था ग्राहकों का हॉलीडे पैकेज, अब करीब 2000 करोड़ चुकाएगा ये टूर ऑपरेटर – GoIndiaNews

कोविड के चलते कैंसिल किया था ग्राहकों का हॉलीडे पैकेज, अब करीब 2000 करोड़ चुकाएगा ये टूर ऑपरेटर – GoIndiaNews

कंपनी उन सभी ग्राहकों को रिफंड देगी, जिनका हॉलीडे पैकेज कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते कैंसिल कर दिया गया था (सांकेतिक फोटो, News18)

कंपनी उन सभी ग्राहकों को रिफंड देगी, जिनका हॉलीडे पैकेज कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते कैंसिल कर दिया गया था (सांकेतिक फोटो, News18)

इससे पहले कई उपभोक्ताओं (Consumer) की ओर से शिकायत (Complaint) की गई थी, जो अपने पैसे वापस पाने (refund) के लिए ‘बिना किसी वजह के लंबे समय’ से इंतजार कर रहे थे. इनमें से कुछ से कहा गया था कि पैसे वापस आने में 120 दिन लगेंगे.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    October 25, 2020, 11:39 PM IST

कोविड-19 (COVID-19) के चलते लोगों का हॉलीडे पैकेज (Holiday Package) कैंसिल करने वाले टूर ऑपरेटर (Tour Operator) वर्जिन हॉलिडेज (Virgin Holidays) ने उन ग्राहकों को 203 मिलियन यूरो यानि करीब 1,955 करोड़ से ज्यादा रुपये (करीब 2000 करोड़) वापस करने का वादा किया है. वर्जिन हॉलिडे का यह पैकेज उन सभी ग्राहकों (Consumers) पर लागू होगा, जिनके पैकेज कोरोना वायरस के चलते रद्द कर दिए गए थे. कंपनी (company) की ओर से यह घोषणा भुगतान में देरी की सैकड़ों शिकायतें आने के बाद की गई है.

कुछ उपभोक्ताओं (Consumers) की ओर से सतर्क किये जाने के बाद से प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (CMA) इस मामले की जांच कर रहा था. यह शिकायत उन उपभोक्ताओं की ओर से की गई थी, जो अपने पैसे वापस पाने (refund) के लिए ‘बिना किसी वजह के लंबे समय’ से इंतजार कर रहे थे. इनमें से कुछ से कहा गया था कि पैसे वापस आने में 120 दिन लगेंगे.

कंपनी का वादा- सभी को ‘बिना देरी के’ पैसा रिफंड किया जायेगा
वर्जिन होलिडेज को 1 मार्च से अब तक पैसे वापस लौटाने के 53,000 रिफंड अनुरोध मिले थे, जिनमें कुल मिलाकर करीब 1,955 करोड़ रुपये से ज्यादा लौटाये जाने की मांग की गई थी. अब CMA से कंपनी ने औपचारिक तौर पर वादा किया है कि सभी को ‘बिना देरी के’ पैसे रिफंड दिया जायेगा.अगस्त के अंत तक रद्द की गई छुट्टियों के लिए पैसों की वापसी 30 अक्टूबर तक कर दी जायेगी, जबकि जो छुट्टियां पिछले महीने या इस महीने रद्द की गई हैं, उनके लिए पैसों की वापसी 20 नवंबर तक की जायेगी.

‘कानून का पालन न होने पर कार्रवाई में नहीं करेंगे संकोच’
अगले महीने से रद्द की जाने वाली सभी ट्रिप्स के लिए 14 दिनों के भीतर रिफंड दिया जाएगा. सीएमए (CMA) ने चेतावनी दी है कि अगर इन समय सीमाओं को पूरा नहीं किया जाता है तो वह कंपनी को अदालत में ले जाने के लिए तैयार है.

मुख्य कार्यकारी एंड्रिया कोस्केली ने कहा, ‘ग्राहकों को बिना और देरी किये उनका सारा पैसा वापस मिल जाना चाहिए.” उन्होंने यह भी कहा, ‘हम कोरोना वायरस संकट के चलते कैंसिल हुए पैकेज की छुट्टियों की जांच जारी रख रहे हैं. अगर हमें पता चलता है कि कोई व्यवसाय उपभोक्ता संरक्षण कानून का अनुपालन नहीं कर रहा है, तो हम उस पर कार्रवाई करने में संकोच नहीं करेंगे.’

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर- ब्रिटेन में स्वास्थ्यकर्मियों को कुछ हफ्तों में मिल जायेगी कोविड-19 वैक्सीन

वर्जिन होलिडेज ने कहा कि कोविड ने पैकेज हॉलिडे व्यवसायों पर असाधारण दबाव डाला है. बहुत बड़ी मात्रा में आई रिफंड की गुज़ारिशों, और स्टाफ और प्रक्रिया में आई कमी के चलते हमारे सामने मौजूद रिफंड के प्रॉसेस को पूरा कर पाने का रास्ता जबरदस्त कठिनाइयों से भरा है. इसमें कहा गया है: ‘हम रिफंड कतार में 98 प्रतिशत मामलों को देख चुके हैं.’



Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

Car hits pedestrians in Germany; 2 killed, several injured – GoIndiaNews

BERLIN: German police said two people were killed and several injured in the southwestern German …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *