Breaking News
Home / Abroad विदेश / ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने गैरकानूनी तरीके से 39 अफगानों की हत्या की : रिपोर्ट – GoIndiaNews

ऑस्ट्रेलियाई सैनिकों ने गैरकानूनी तरीके से 39 अफगानों की हत्या की : रिपोर्ट – GoIndiaNews

फोटो सौ. (रॉयटर्स)

फोटो सौ. (रॉयटर्स)

ऑस्‍ट्रेल‍िया (Australia) के स्‍पेशल फोर्सेस के कम से कम 19 जवानों ने अफगानिस्‍तान (Afghanistan) के 39 लोगों की गैरकानूनी तरीके से हत्‍या कर दी. अफगान लोगों की हत्‍या की जांच वर्ष 2016 में शुरू हुई थी और अब उसकी र‍िपोर्ट आई है.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    November 21, 2020, 10:16 PM IST

मेलबर्न. युद्ध अपराधों से जुड़ी सैन्य रिपोर्ट (Report) के अनुसार इस बात की ‘विश्वसनीय जानकारी’ है कि ऑस्ट्रेलियाई विशेष बलों के मौजूदा और सेवानिवृत्त कम से कम 19 सैनिकों ने कथित तौर पर 39 अफगानों की गैरकानूनी तरीके से हत्या की थी. व्हिसल-ब्लोअर की रिपोर्टों और स्थानीय मीडिया की खबरों में अफगानिस्तान में निहत्थे पुरुषों और बच्चों की कथित हत्या की चर्चा के बाद ऑस्ट्रेलिया (Australia) में 2016 में जांच शुरू की गई थी.

रिपोर्ट गुरुवार को जारी की गई जस्टिस पॉल ब्रेरेटन के एनएसडब्ल्यू कोर्ट ऑफ अपील ने चार साल की जांच में पाया कि 23 घटनाओं की ‘विश्वसनीय जानकारी’ है, जिनमें ऑस्ट्रेलियाई बल के जवान गंभीर अपराधों में शामिल थे. वे या तो अपराधों को अंजाम दे रहे थे, या उनमें मदद करे रहे थे. रिपोर्ट में कहा गया कि 23 घटनाओं में ऑस्ट्रेलियाई विशेष बलों के हाथों 39 अफगानों की कथित तौर पर हत्या की ‘विश्वसनीय जानकारी’ है. इनमें से दो घटनाओं को ‘क्रूर व्यवहार’ के युद्ध अपराध के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है. वहीं, ‘एपी’ की एक खबर के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई रक्षा बल के प्रमुख जनरल एंगस कैंपबेल ने कहा कि शर्मनाक रेकॉर्ड में कई कथित उदाहरण शामिल हैं, जिनमें से गश्त दल के नए सदस्यों ने पहली हत्या अंजाम देने के जुनून में किसी कैदी को गोली मार दी.

ये भी पढ़ें: काबुल में एक के बाद एक जोरदार धमाके, 5 की मौत 21 लोग घायल

उन्होंने कहा कि अपनी इन हरकतों को छुपाने के लिए सैनिक गलत कहानियां गढ़ते हैं और दावा करते हैं कि कैदी आपस में दुश्मन थे और कार्रवाई में मारे गए. कैंपबेल ने कहा कि गैरकानूनी तरीके से हत्या करने का सिलसिला 2019 में शुरू हुआ था, लेकिन 2012 और 2013 में भी इस तरह की सबसे अधिक वारदात सामने आयीं.



Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

Over 150 arrested in anti-lockdown protests in London – GoIndiaNews

LONDON: Scotland Yard has said its officers policing anti-lockdown protests in central London have made …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *