Breaking News
Home / BREAKING NEWS / IMD predicts storm these states of South India | दक्षिण भारत में आ रहा है ये बड़ा खतरा, जारी किए गए सुरक्षा अलर्ट – GoIndiaNews

IMD predicts storm these states of South India | दक्षिण भारत में आ रहा है ये बड़ा खतरा, जारी किए गए सुरक्षा अलर्ट – GoIndiaNews

चेन्नई: दक्षिण भारत में ‘निवार’ तूफान गुजर जाने के बाद अब एक और खतरा नजर नजदीक आ रहा है. मौसम विभाग (IMD) का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में कम दाब का वायु क्षेत्र बन रहा है, जिससे दक्षिण भारत में तेज बरसात (Heavy Rain) हो सकती है. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है. यह कम दबाव का क्षेत्र सोमवार रात तक भारी दबाव वाले वायु क्षेत्र में बदल सकता है और अगले चार दिनों तक तमिलनाडु (Tamil Nadu), पुडुचेरी, केरल और तटीय आंध्र में  मध्यम से भारी और बेहद भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. 

ये भी पढ़ें- Nivar Cyclone Updates: चक्रवात निवार के चलते Chennai Airport से 26 फ्लाइट रद्द

समुद्र में गई 218 में से 8 नावें वापस लौटी

तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मत्स्य मंत्री डी. जयकुमार ने कहा कि मौसम खराब होने की आशंका को देखते हुए समुद्र में गई 200 से ज्यादा नौकाओं की सुरक्षित वापसी के लिए सरकार ने कोशिश शुरू कर दी है. इसके लिए कोस्ट गार्ड के जहाजों की मदद भी ली जा रही है. अब तक 218 में 8 नावें सुरक्षित रूप से वापस आ चुकी हैं. मंत्री डी. जयकुमार ने केरल, कर्नाटक, गोवा और लक्षद्वीप में अधिकारियों से अनुरोध किया वे अपने मछली पकड़ने वाले बंदरगाह में तमिलनाडु की नौकाओं को सुरक्षित रूकने की अनुमति और सहायता प्रदान करें.

LIVE TV

कई इलाकों में हो सकती है तेज बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में पैदा होने वाला यह तूफान (Cyclone) 2 दिसंबर को तमिलनाडु (Tamil Nadu) में पहुंच सकता है. इसके चलते तमिलनाडु, पुदुच्चेरी और कराइकल में 3 दिसंबर तक भारी बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. मौसम विभाग ने आशंका जताई कि तिरुनेलवेली, तूतिकोरिन और कन्याकुमारी जिले में भारी से भी भारी बारिश हो सकती है. तिरूनेलवेली, रामनाथपुरम में भी भारी बरसात की आशंका है. 

तटीय इलाकों में अलर्ट जारी किया गया
मौसम विभाग ने भारी बारिश (Heavy Rain) आने की आशंका को देखते हुए अलग-अलग अलर्ट जारी किया है. इडुक्की के लिए रेड अलर्ट और तिरुवनंतपुरम व कोल्लम जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही मछुआरों को 30 नवंबर की आधी रात से समुद्र में जाने से रोक दिया गया है. इनके अलावा अलाप्पुझा, कोट्टायम और एर्नाकुलम जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. 

तमिलनाडु में बनाए गए तीन कंट्रोल रूम 
तमिलनाडु (Tamil Nadu) सरकार ने तूफान (Cyclone) से निपटने के लिए राज्य में दो जगह कंट्रोल रूम बनाए हैं. इनमें से कन्याकुमारी में (04651-226235) और तूतिकोरिन में (04612320458) कंट्रोल रूम हैं. जबकि चेन्नई में हालात से निपटने के लिए हेडक्वार्टर बनाया गया है. जिसका कंट्रोल रूम नंबर  (044-29530392) है. 



Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

Budget 2021-22::Need Of Reforms To Boost Investments In Commercial Real Estate – GoIndiaNews

The government should also promote prop-tech companies by providing credit guaranteed loans. Commercial office real …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *