Sunday, February 28, 2021
Breaking News
Home / Technical तकनीकी / 5G के लिए एयरटेल का क्वालकॉम के साथ गठजोड़, घर पर तेज इंटरनेट सर्विस मिलेगी – GoIndiaNews

5G के लिए एयरटेल का क्वालकॉम के साथ गठजोड़, घर पर तेज इंटरनेट सर्विस मिलेगी – GoIndiaNews

मौजूदा ब्रॉडबैंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करके गीगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क की पेशकश दी जाएगी

मौजूदा ब्रॉडबैंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करके गीगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क की पेशकश दी जाएगी

भारती एयरटेल ने भारत में 5 जी सेवाओं में तेजी लाने के लिए क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज के साथ साझेदारी की है. इसके जरिए घर के इंटरनेट नेटवर्क को अपग्रेड किया जाएगा. इसमें मौजूदा ब्रॉडबैंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करके गीगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क की पेशकश दी जाएगी.


  • News18Hindi

  • Last Updated:
    February 23, 2021, 2:49 PM IST

नई दिल्ली. देश में 5जी(5G) सर्विस जल्द देने के लिए दो बड़ी टेक कंपनियों ने हाथ मिला लिया है. भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने भारत में 5 जी सेवाओं में तेजी लाने के लिए क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज (Qualcomm) के साथ साझेदारी की है. कंपनी ने मंगलवार को बाजार नियामकों को भेजी एक जानकारी में यह सूचना दी है.
एयरटेल और क्वालकॉम संयुक्त रूप से 5G फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस नेटवर्क विकसित करने के लिए भी काम करेंगी. इसके बाद घर के इंटरनेट नेटवर्क को अपग्रेड किया जाएगा. इसमें मौजूदा ब्रॉडबैंड इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपग्रेड करके गीगाबिट क्लास होम वाई-फाई नेटवर्क की पेशकश दी जाएगी. माना जा रहा है कि घर पर तेज इंटरनेट के जरिए एयरटेल दूसरी टेलीकॉम कंपनियों को पछाड़ देगा. यह सर्विस नए 5G नेटवर्क पर दूरदराज के क्षेत्रों में अंतिम मील इंटरनेट कनेक्टिविटी सेवाओं को अपग्रेड करने में मदद करेगी.
यह भी पढ़ें : नौकरी की बात : दस साल में 100 करोड़ नौकरियों की स्किल बदल जाएंगी, इसलिए सीखें नई स्किल और करें रि-स्किलिंग
देश में सबसे पहले हैदराबाद में एयरटेल ने 5जी का किया डेमो
हाल ही में, एयरटेल ने हैदराबाद शहर में 5जी का एक लाइव कमर्शियल नेटवर्क प्रदर्शित किया था. ऐसा करने वाली एयरटेल देश की पहली कंपनी है. अब इस सेवा के विस्तार के लिए एयरटेल ने क्वालकॉम को अपना पार्टनर चुना है. एयरटेल और क्वालकॉम टेक्नोलॉजीज 5जी फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस समेत इसके विस्तृत उपयोग के लिए सहयोग करेंगे.
यह भी पढ़ें : 5जी में खूब होगा चांदी का इस्तेमाल, डिमांड बढ़ने से निवेशकों की हो सकती है चांदी

समझौते के तहत होंगे यह काम
एयरटेल के नेटवर्क विक्रेताओं और डिवाइस भागीदारों के माध्यम से, एयरटेल वर्चुअलाइज्ड और ओपन रैन-आधारित एसजी नेटवर्क को रोल-आउट करेगा. इसमें वह क्वालकॉम 5जी आरएएन प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगा. जबकि, Airtel O-RAN Alliance का निर्माण करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा. यह टेक्नोलॉजी अत्यधिक स्केलेबल और लचीले मॉडल में 5G रेडियो तकनीक का उपयोग करने में सक्षम है. इससे ज्यादा यूजर को 5G का उपयोग करने में मदद मिलती है. यही नहीं,  5G नेटवर्क की तैनाती में छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए नए अवसर पैदा होंगे.






Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

how to block a phone number or contact on android smartphone – GoIndiaNews

कई बार हमें किसी अनजान नंबर से बार-बार आने वाली कॉल्स परेशान कर देती है। …