Thursday, May 13, 2021
Breaking News
Home / Jobs नौकरियां / Central board of secondary education cbse to supreme court ready to provide answer sheet copy to candidates – सुप्रीम कोर्ट से CBSE – GoIndiaNews

Central board of secondary education cbse to supreme court ready to provide answer sheet copy to candidates – सुप्रीम कोर्ट से CBSE – GoIndiaNews

CBSE-फाइल फोटो- PTI

CBSE-फाइल फोटो- PTI

सीबीएसई ने अवमानना याचिका के जवाब में कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक स्टूडेंट्स को 2 रुपये प्रति पेज के आधार पर उत्तर-पुस्तिकाएं प्रदान करेगी.

सुप्रीम कोर्ट में सोमवार को सीबीएसई के खिलाफ एक अवमानना याचिका पर सुनवाई हुई. सीबीएसई ने कहा कि वह सूचना के अधिकार (आरटीआई) कानून के तहत स्टूडेंट्स को दो रुपये प्रति पन्ने के आधार पर उत्तर-पुस्तिकाओं की प्रति देने को तैयार है.

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति एस के कौल तथा न्यायमूर्ति के एम जोसफ की पीठ ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से पक्ष रख रहे वरिष्ठ अधिवक्ता मनिंदर सिंह की यह दलील कबूल की कि शीर्ष अदालत के आदेश का पालन किया जा रहा है.

ये भी पढ़ें- अगले साल देने वाले हैं 10वीं बोर्ड का एग्जाम तो दें ध्यान, CBSE ने किया ये बड़ा बदलाव

ये भी पढ़ें- CBSE नियमों में बड़ा बदलाव, फीस, यूनिफॉर्म और किताबों को लेकर अहम फैसलेपीठ ने उस अवमानना याचिका का निस्तारण किया, जिसमें दावा किया गया है कि सीबीएसई आरटीआई के तहत उत्तर-पुस्तिकाएं देने के लिए विद्यार्थियों से अत्यधिक शुल्क वसूल रहा है और अदालत के आदेश की अवहेलना कर रहा है. सीबीएसई ने अवमानना याचिका के जवाब में कहा कि वह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुताबिक स्टूडेंट्स को 2 रुपये प्रति पेज के आधार पर उत्तर-पुस्तिकाएं प्रदान करेगी.

ये भी पढ़ें- अब 30 अक्टूबर तक बिना लेट फीस कराएं 9वीं-11वीं का रजिस्ट्रेशन, CBSE ने बढ़ाई तारीख

युवा वकीलों के संगठन ‘व्हिसल फॉर पब्लिक इंट्रेस्ट’ (व्हिप) ने अवमानना याचिका दाखिल की थी. आरोप लगाया गया था कि सीबीएसई दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों से उत्तर-पुस्तिकाओं की प्रति के लिए और पुनमूर्ल्यांकन के लिए 1000 रुपये और 12वीं कक्षा के बच्चों से 1200 रुपये मांग रहा है.

एजुकेशन की दूसरी खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें




सभी राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं/ प्रतियोगी परीक्षाओं, उनकी तैयारी और जॉब्स/करियर से जुड़े Job Alert, हर खबर के लिए
फॉलो करें- https://hindi.news18.com/news/career/




Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

आ गया जॉब बदलने और सैलरी बढ़ाने का टाइम, इन सेक्टर्स में निकलने वाली है हजारों नौकरियां – GoIndiaNews

देश भर के 5,110 कर्मचारियों पर किए गए इस सर्वे के मुताबिक, होलसेल व रिटेल …