Thursday, May 13, 2021
Breaking News
Home / Education शिक्षा / cisce cancelled icse 10 board exam and postponed isc 12 board exams due to covid 19 – GoIndiaNews

cisce cancelled icse 10 board exam and postponed isc 12 board exams due to covid 19 – GoIndiaNews

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप की वजह से काउंसिल फॉर दि इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (सीआईएससीई) ने भी आईसीएसई (10वीं) और आईएससी (12वीं) की परीक्षाएं स्थगित कर दीं हैं। सीआईएससीई का कहना है कि जून के पहले सप्ताह में नई तिथियों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। पूर्व में निर्धारित परीक्षा कार्यक्रम के मुताबिक 4 मई 2021 से आईसीएसई और आईएससी कक्षाओं के थ्योरी एग्जाम शुरू होने थे। केंद्रीय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं के छात्र- छात्राओं को दो ऑप्शन दिए हैं।

पहला – 12वीं की परीक्षा के दौरान अपना एग्जाम दें।

  • सीआईएससीई ने नोटिस में स्पष्ट किया है कि जो छात्र परीक्षा देने का ऑप्शन चुनेंगे, उन्हें 12वीं की परीक्षा के साथ एग्जाम देने का मौका मिलेगा।

दूसरा – परीक्षा में न बैठें

  • सीआईएससीई ने परीक्षा में न बैठने  का ऑप्शन भी दिया है। 10वीं कक्षा के छात्र जो परीक्षा न देने का ऑप्शन चुनेंगे, उनके मूल्यांकन के लिए बोर्ड एक पारदर्शी क्राइटेरिया तय करेगा।

ईसीएसई और आईएससी परीक्षा में हर वर्ष करीबन 3 लाख विद्यार्थी बैठते हैं। पिछले वर्ष ICSE में 2,07,902 बच्चों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 2,06,525 पास हुए थे यानी ICSE में 99.33 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए। वहीं पिछले वर्ष ISC में 88,409 बच्चों ने परीक्षा दी थी जिसमें से 85,611 पास हुए, यानी ISC में 96.84 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए।

Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

जामिया कोविड-19 संक्रमण से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों को जल्द वित्तीय लाभ मुहैया कराएगा – GoIndiaNews

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों को जल्द …