Thursday, May 13, 2021
Breaking News
Home / Education शिक्षा / CBSE 10th Result 2021: CBSE Class 10 result of 7707 teachers will be make in Bihar assessment will be done by June 5 – GoIndiaNews

CBSE 10th Result 2021: CBSE Class 10 result of 7707 teachers will be make in Bihar assessment will be done by June 5 – GoIndiaNews

सीबीएसई के 10वीं बोर्ड के रिजल्ट तैयार करने में इस बार स्कूल के सभी शिक्षकों को नहीं लगाया जाएगा। एक विषय में एक शिक्षक ही असेसमेंट करेंगे। पटना जोन में बिहार की बात करें 10वीं बोर्ड का रिजल्ट सूबे के सात हजार 707 शिक्षक मिलकर तैयार करेंगे। वहीं झारखंड की बात करें तो 3577 शिक्षक मिलकर दसवीं बोर्ड रिजल्ट तैयार करेंगे। 

पटना क्षेत्रीय कार्यालय की मानें तो बोर्ड रिजल्ट के सभी शिक्षकों को नहीं लगया जाएगा। पीजीटी शिक्षकों को पहले मौका दिया जाएगा। बता दें कि हर साल सीबीएसई द्वारा परीक्षा के बाद मूल्यांकन किया जाता था। मूल्यांकन में सीबीएसई स्कूलों के सारे शिक्षकों को लगाया जाता था। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण बोर्ड परीक्षा को रद्द कर चुका है। अब केवल विषयवार असेसमेंट करना है। ऐसे में हर स्कूल से कुछ शिक्षकों का चयन किया जाएगा। बोर्ड की मानें तो हर शिक्षक पर नजर रखी जाएगी।

लिस्ट जाएगी बोर्ड के पास
बोर्ड ने सभी स्कूलों से रिजल्ट कमेटी में शामिल सभी शिक्षकों की सूची भी मांगी है। स्कूलों को पांच मई तक शिक्षतों की सूची तैयार तक बोर्ड को भेजना है। इसमें शिक्षक का नाम, योग्यता, कमेटी में चयन करने का कारण, शिक्षा क्षेत्र में अनुभव का कारण, शिक्षा के क्षेत्र में अनुभव आदि का विवरण देना होगा।

पांच जून तक अससमेंट

पांच मई को रिजल्ट कमेटी का गठन व फिर असेसमेंट का काम शुरू होगा। स्कूलों को असेसमेंट पांच जून तक पूरा कर लेना है। हर स्कूल में 15 मई से असेसमेंट का काम शुरू होगा। 20 मई को अंक को अपलोड करना होगा।सीबीएसई को पांच जून तक रिजल्ट तैयार कर भेज देना है।

अंक अपलोड के बाद सुधार नहीं पाएगा

बोर्ड की मानें तो असेसमेंट के बाद ऑनलाइन ही अंक अपलोड करना है। इसके लिए हर स्कूलों को बोर्ड द्वारा लिंक दिया जाएगा। इस लिंक को खोलने के बाद एक फॉर्मेंट मिलेगा। उसमें विषयवार छात्रों के रोल नंबर और नाम के अनुसार अंक अपलोड करना है। एक बार अंक अपलोड होने के बाद इसमें सुधार नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए शिक्षकों को सावधानी बरतने के लिए कहा गया है।

तिथि आगे नहीं बढ़ेगी

बोर्ड ने सभी स्कूलों को निर्धारित तिथि के भीतर ही काम को पूरा करने को कहा है। जो तिथि निर्धारित हो गई है, उसमें कोई परिवर्तन नहीं होगा और ना ही तिथि आगे बढ़ेगी। परीक्षा नियत्रंक संजय भारद्वाज ने कहा कि इस बार असेसमेंट किया जाएगा। हर स्कूल में विषयवार एक-एक शिक्षक को लगाया जाएगा। शिक्षकं पर नजर रखी जाएगी। रेंडमली जांच में शिक्षक द्वारा पकड़ में आने पर कार्रवाई होगी।

Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

जामिया कोविड-19 संक्रमण से जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों को जल्द वित्तीय लाभ मुहैया कराएगा – GoIndiaNews

जामिया मिल्लिया इस्लामिया (जेएमआई) कोविड-19 के कारण जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों को जल्द …