Breaking News
Home / Technical तकनीकी / coai requested users to use mobile data responsibly as 30 percent data usage increases during coronavirus lockdown | tech – News in Hindi – GoIndiaNews

coai requested users to use mobile data responsibly as 30 percent data usage increases during coronavirus lockdown | tech – News in Hindi – GoIndiaNews

COVID-19: पिछले कुछ दिनों में 30% बढ़ा डेटा का इस्तेमाल, COAI ने ग्राहकों से किया ये अनुरोध

COAI ने मोबाइल यूज़र्स से डेटा नेटवर्क का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने का आग्रह किया है

COAI ने जनता से ये अपील ऐसे समय में की है, जब सरकार के कोरोना वायरस को रोकने के लिए किए गए उपायों के बाद से डेटा का उपयोग लगभग 30 प्रतिशत बढ़ गया है.

मोबाइल दूरसंचार सेवा कंपनियों के संगठन COAI ने बुधवार को मोबाइल यूज़र्स (mobile users) से डेटा नेटवर्क (data network) का जिम्मेदारी से इस्तेमाल करने का आग्रह किया है, ताकि आवश्यक सेवाएं संचार ढांचे पर आसानी से चल सकें. सीओएआई ने जनता से ये अपील ऐसे समय में की है, जब सरकार के कोरोना वायरस (coronavirus) को रोकने के लिए किए गए उपायों के बाद से पिछले कुछ दिनों में डेटा का उपयोग लगभग 30 प्रतिशत बढ़ गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को महामारी के प्रसार को रोकने के लिए 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की. घोषणा के तुरंत बाद केंद्र ने कहा कि इस अवधि के दौरान सभी सड़क, रेल और हवाई सेवाएं निलंबित रहेंगी.

(ये भी पढ़ें- BSNL का बड़ा तोहफा, एक महीने के लिए ग्राहकों को मुफ्त में मिल रहा है इंटरनेट!) 

भारतीय सेल्युलर ऑपरेटर संघ के महानिदेशक राजन मैथ्यूज ने कहा कि हम लोगों से जिम्मेदारी के साथ नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए कह रहे हैं. इंटरनेट और नेटवर्क के किसी भी गैर-जरूरी इस्तेमाल से बचने के लिए दूरदराज में चल रहे काम, ऑनलाइन शिक्षा, डिजिटल स्वास्थ्य सेवा, भुगतान और अन्य महत्वपूर्ण सेवाएं सुचारू रूप से और निर्बाध रूप से चल सकें.उन्होंने कहा कि मोबाइल उपयोगकर्ता व्यस्त समय के अलावा सुबह या देर शाम को ऑनलाइन गतिविधियां कर सकते हैं. मैथ्यूज ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में डेटा मांग में 20-30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बंद लागू करने और सामाजिक दूरी बनाने के चलते ये मांग बढ़ी है.

(ये भी पढ़ें- Coronavirus Lockdown: फ्लिपकार्ट, ग्रोफर्स और बिग बास्केट ने बंद की दुकान, अमेज़न ने कैंसल किए ऑर्डर)

उल्लेखनीय है कि नेटफ्लिक्स और फेसबुक जैसी कंपनियां वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर भीड़ कम करने के लिए अपने प्लेटफार्मों पर वीडियो के लिए बिट दर कम कर रही हैं.
(इनपुट-भाषा से)

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए गैजेट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: March 25, 2020, 6:36 PM IST



Source link

About admin

Check Also

Jio offer free 100 minutes and 100sms to jiophone extended validity till 17 april to help users during lockdown | tech – News in Hindi – GoIndiaNews

Reliance Jio कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन जैसी मुश्किल घड़ी में जियो ने ग्राहकों को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *