Breaking News
Home / Business व्यापार / If you not getting pm kisan samman nidhi installment of 2000 then this is the way to get all installment – GoIndiaNews

If you not getting pm kisan samman nidhi installment of 2000 then this is the way to get all installment – GoIndiaNews

अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पात्र हैं और आपका नाम स्टेट/केंद्र शासित प्रदेश सरकार द्वारा पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है, लेकिन किसी वजह से उसे 4 महीनों की किस्त नहीं मिलती है तो वह भी मिल सकती है। इसके लिए सबसे पहले आपको यह जानना जरूरी है कि पैसा आपके खाते में क्या नहीं आ रहा है?

यह भी पढ़ें: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए KCC बनवाना आसान, जानें आवेदन करने का तरीका और कैसे उठाएं मानधन योजना का लाभ

अगर आपको पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ नहीं मिल पाया है तो हो सकता है कि आपके आधार कार्ड या बैंक अकाउंट और अन्य कागजातों में नाम की स्पेलिंग में अंतर है। एक स्पेलिंग मिस्टेक की वजह से करीब 70 लाख किसानों के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि के 6000 रुपये में से 2000 की पहली किस्त नहीं पहुंच पाई है। अगर कोई गलती है तो ऐसे सुधारें…

  • अगर ऐसा हुआ है तो आप इन गलतियों को घर बैठे आनलाइन आसानी से सुधार सकते हैं। पास के कॉमन सर्विस सेंटर पर भी यह गलती सुधार हो सकती है।
  • PM-Kisan Scheme की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं। इसके फार्मर कॉर्नर के अंदर जाकर Edit Aadhaar Details ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप यहां पर अपना आधार नंबर दर्ज करें। इसके बाद एक कैप्चा कोड डालकर सबमिट करें।
  • अगर आपका केवल नाम गलत होता है यानी कि अप्लीकेशन और आधार में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो आप इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते हैं।
  • अगर कोई और गलती है तो इसे आप अपने लेखपाल और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें।

अगर किस्त कटी है तो क्या वो वापस मिलेगी? आइये आपको बताते हैं इस योजना से जुड़े सभी सवालों के जवाब..

सवाल: अगर किसी किसान को मौजूदा किस्त नहीं मिली है तो क्या गलतियां सुधारने के बाद उसे काटी गई किस्त की भरपाई हो सकेगी? अगली किस्त के साथ ये किस्त भी उसके खाते में आएगी या नहीं?
जवाब: हां, होगी भरपाई। इसका जवाब खुद सरकार ने पीएम किसान की वेबसाइट पर दी है, जिसे इस लिंक पर देखा जा सकता है। (https://pmkisan.gov.in/Documents/RevisedFAQ.pdf)

इसमें साफ लिखा है कि अगर किसी लाभार्थी का नाम पीएम किसान के पोर्टल पर अपलोड किया गया है, लेकिन किसी वजह से उसे इन 4 महीनों की किस्त नहीं मिलती है तो उस कारण के समाधान के बाद उसे यह ड्यू उसके खाते में भेजा जाएगा।
सवाल: अगर किसी वजह से किसान का नाम सरकार द्वारा रिजेक्ट किया जाता है तो वह इसका पात्र नहीं होगा?

जवाब: किस्त आने में देरी की वजह कई हो सकती हैं, जैसे कि रजिस्ट्रेशन में गलत नाम, पता या बैंक अकाउंट की जानकारी देना. इसे सुधारने के बाद जो किस्त उसे नहीं मिली है, वह भी अगली किस्त के साथ खाते में भेज दी जाएगी।

सवाल: पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो क्या करें?

जवाब: पीएम किसान योजना के बारे में खुद को अपडेट रखना चाहते हैं तो इसका लिंक भी दिया गया है। इस लिंक के जरिये आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर पीएम किसान मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके बाद भी न मिले पैसा तो क्या करें

अगर आवेदन करने के बाद भी पैसा न मिले तो केंद्रीय कृषि मंत्रालय की ओर से जारी हेल्पलाइन (PM-Kisan Helpline 155261 या 1800115526 (Toll Free) पर संपर्क करें। वहां से भी बात न बने तो मंत्रालय के दूसरे नंबर (011-23381092) पर भी बात कर सकते हैं।



Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

Google Facebook Microsoft And Many More Companies Protest Against New Visa Policy Of America – अमेरिका की नई वीजा नीति के खिलाफ गूगल, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट ने जताया विरोध – GoIndiaNews

अमेरिका की नई वीजा नीति के खिलाफ कई जगह विरोध प्रदर्शन हो रहा है। विश्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *