Breaking News
Home / BREAKING NEWS / Modi Government announces guidelines for Unlock 2 to be implement till july 31 Coronavirus | एक जुलाई से लागू होगा Unlock-2, जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा – GoIndiaNews

Modi Government announces guidelines for Unlock 2 to be implement till july 31 Coronavirus | एक जुलाई से लागू होगा Unlock-2, जानें क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा – GoIndiaNews

नई दिल्ली: महाराष्ट्र, दिल्ली और हरियाणा ऐसे उन राज्यों में से हैं जो कोरोना वायरस (Coronavirus) के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का इस्तेमाल करने पर जोर दे रहे हैं. उधर देश में लगातार छठे दिन सोमवार को कोविड-19 के नए मामलों की संख्या 15 हजार से अधिक रही. वहीं केंद्र सरकार ने सोमवार रात को ‘अनलॉक-2’ के लिए दिशा-निर्देश जारी किए और कहा कि शैक्षणिक संस्थान, मेट्रो रेल सेवाएं, सिनेमाघर और जिम अभी बंद रहेंगे.

कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से लागू लॉकडाउन में ढील देने के क्रम में पूर्व में ‘अनलॉक-1’ के तहत कुछ ढील दी गई थी और अब सरकार ने ‘अनलॉक-2’ की घोषणा की है. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ‘अनलॉक-2’ के तहत व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए जो 30 जून को ‘अनलॉक-1’ के पूरा होने के बाद बुधवार एक जुलाई से लागू होंगे.

मंत्रालय ने कहा, ‘प्रतिबंधित इलाकों में 31 जुलाई तक लॉकडाउन का सख्ती से पालन जारी रहेगा. कोविड-19 के प्रसार को रोकने के मद्देनजर राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों पर विचार करने के बाद इन क्षेत्रों की निशानदेही सावधानी से करने की आवश्यकता है.’ दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि कंटेनमेंट जोन में लॉकडाउन का सख्‍ती से पालन किया जाएगा. वहां केवल आवश्यक गतिविधियों को अनुमति होगी.

नए दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 जुलाई तक बंद रहेंगे. इसके अलावा मेट्रो रेल, सिनेमाघर, जिम, स्विमिंग पूल, मनोरंजन पार्क, थिएटर, बार, ऑडिटोरियम, असेंबली हॉल और ऐसे अन्य स्थल भी बंद रहेंगे.

ये भी पढ़ें- भारत ने 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगाकर चीन को दिए ये 5 सख्त संदेश

इसी तरह सामाजिक, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन, शिक्षण, सांस्कृतिक, धार्मिक कार्यक्रम और अन्य बड़े कार्यक्रमों को अभी मंजूरी नहीं मिलेगी. दिशा-निर्देशों में कहा गया कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों (वंदे भारत मिशन के तहत) जो अभी सीमित रूप में जारी हैं, उनका चरणबद्ध तरीके से विस्तार किया जाएगा. बता दें कि अनलॉक-2 के दिशा-निर्देश जारी होने से पहले महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने बिना और रियायत दिए लॉकडाउन की अवधि 31 जुलाई तक बढ़ा दी है.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कोविड-19 के गंभीर मरीजों के इलाज के लिए ‘प्लाज्मा थेरेपी- सह परीक्षण’ परियोजना की शुरूआत की. राज्य के चिकित्सा शिक्षा विभाग के एक अधिकारी ने इसे दुनिया में अपनी तरह की सबसे बड़ी पहल बताया. प्लाज्मा थेरेपी में ऐसे लोगों के रक्त से प्लाज्मा लिया जाता है जो इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं. इसके बाद ये प्लाज्मा थेरेपी से इलाज करवा रहे रोगियों को दिया जाता है.

वहीं राष्ट्रीय राजधानी में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोविड-19 से संक्रमित गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए ‘प्लाज्मा बैंक’ स्थापित करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि यह बैंक दिल्ली सरकार द्वारा संचालित यकृत एवं पित्त विज्ञान संस्थान में स्थापित किया जाएगा. डॉक्टरों और अस्पतालों को मरीज की जरूरत को देखते हुए प्लाज्मा के लिए यहां संपर्क करना होगा.

ये वीडियो भी देखें-



Source link

About GoIndiaNews

GoIndiaNews™ - देश की धड़कन is an Online Bilingual News Channel - गो इंडिया न्यूज़ पर पढ़ें देश-विदेश के ताज़ा हिंदी समाचार और जाने क्रिकेट, बिज़नेस, टेक्नोलॉजी, धर्म, मनोरंजन, बॉलीवुड, खेल और राजनीति की हर बड़ी खबर

Check Also

Kashmir to be reopened for Tourists soon after Lockdown due to Coronavirus | खुशखबरी! Lockdown के बाद जल्द ही पर्यटकों के लिए फिर से खुलेंगे कश्मीर के दरवाजे – GoIndiaNews

अगलीखबर कौन है जय बाजपेयी जिसके साथ विकास दुबे के कनेक्शन की STF कर रही …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *